Shardiya Navratri 2024: सप्तमी और अष्टमी उपवास कब, कन्या पूजा कब

Shardiya Navratri 2024 : नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है, जो 3 अक्टूबर से शुरू हुआ। इस साल की खास बात यह है कि माँ पालकी पर सवार होकर आई हैं। इन नौ दिनों में माँ के नौ रूपों की पूजा विधिपूर्वक की जाती है। मान्यता है कि इन दिनों माता रानी सभी दुखों को दूर करती हैं।

धार्मिक विश्वास के अनुसार, देवी की पूजा करने से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। इस बार 2024 में, लोग अष्टमी और नवमी तिथि को लेकर बहुत चिंतित हैं, खासकर सप्तमी और अष्टमी के उपवास के बारे में। नवरात्रि के नौ दिनों में चतुर्थी तिथि की अनुपस्थिति और नवमी तिथि की वृद्धि देखी जा रही है।

जो लोग अष्टमी के दिन कन्या पूजा करते हैं, वे 10 अक्टूबर को सप्तमी का उपवास रखेंगे और 11 अक्टूबर को कन्या पूजन करेंगे। वहीं, जो लोग अष्टमी का उपवास रखते हैं और नवमी की पूजा करते हैं, वे 11 अक्टूबर को अष्टमी का उपवास करेंगे और 12 अक्टूबर, दशहरा के दिन सुबह कन्या पूजन करेंगे।

2024 में, चार ग्रह कन्या राशि में स्थित हैं: बुध, केतु, सूर्य और चंद्रमा। सूर्य और बुध का संयोग बुधादित्य योग बना रहा है। अष्‍विन शुक्‍ल पक्ष की अष्टमी तिथि 10 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12:31 बजे शुरू होगी और 11 अक्टूबर 2024 को दोपहर 12:06 बजे समाप्त होगी। इसके बाद ही नवमी तिथि का प्रारंभ होगा।

यह भी पढ़े: नवरात्रि में बनाएं ये 5 लाजवाब साबूदाना रेसिपी, स्वाद में बेमिसाल

Recent Post

Your Daily Source for News and Entertainment: BreakingDaily.in

Welcome to BreakingDaily.in, where our commitment to delivering fresh news and entertainment shines through. This isn't just a website—it's a community fueled by passion and hard work.

BreakingDaily.in—where every visit brings you closer to the news and entertainment you love!