Telecom Update: आजकल, फ्रॉड कॉल और मैसेज की समस्या से ग्राहक परेशान हो गए हैं, और इस समस्या का कोई समाधान टेलीकॉम कंपनियों के पास नहीं था। इसे ध्यान में रखते हुए, दूरसंचार विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिससे ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी। अब उन्हें किसी भी प्रकार के फ्रॉड कॉल या मैसेज का अलर्ट नहीं आएगा, जिससे फोन कॉल और मैसेज से होने वाले धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी।
दूरसंचार विभाग ने नए नियम लागू किए हैं, जिन्हें सभी कंपनियों को 1 अक्टूबर से मानना होगा। ये नियम ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रभावी हैं और अनचाही कॉल और मैसेज से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि टेलीकॉम से जुड़े कौन से नए नियम लागू हुए हैं।
नए नियम: टेलीकॉम कंपनियों पर लगेगा जुर्माना
दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है। पिछले 10 वर्षों में कनेक्टिविटी और गुणवत्ता के नियमों में बदलाव किया गया है, जिससे ग्राहकों को बड़ा लाभ होगा। अगर किसी इलाके में नेटवर्क सेवा 24 घंटे से अधिक समय तक बंद रहती है, तो कंपनी पर जुर्माना लगाया जाएगा।
सर्विस की जानकारी
अब तक, किसी इलाके में इंटरनेट सेवा प्राप्त करना मुश्किल था। लेकिन अब टेलीकॉम कंपनियों को यह बताना होगा कि किसी विशेष इलाके में कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं। इससे ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार सही सेवा का चुनाव कर सकेंगे।
1 अक्टूबर से लागू होने वाले नए नियमों के तहत, स्पैम कॉल और स्पैम मैसेज पर भी अंकुश लगेगा। यदि किसी कंपनी के द्वारा किसी नंबर पर स्कैम कॉल आती है, तो कंपनी पर जुर्माना लगाया जाएगा, और उसे इस समस्या का समाधान भी खुद निकालना होगा।