PM Kisan Yojana: सरकार ने 18वीं किस्त ₹2000 जारी की, direct link जाने

PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने उन सभी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण तोहफा दिया है जो लंबे समय से ₹2000 की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। मोदी ने यह किस्त महाराष्ट्र के वाशिम जिले के किसानों के खाते में ट्रांसफर की है, जिससे किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

सरकार ने लगभग 9.4 करोड़ किसानों के लिए ₹20,000 करोड़ की राशि जारी की है। जिन किसानों को 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था, उन्हें अब दो किस्तें मिल रही हैं क्योंकि उनकी e-KYC पूरी नहीं थी। आपको यह संदेश मिला होगा कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है।

यदि आपको किसी कारणवश यह संदेश नहीं मिला है, तो आप आसानी से अपनी किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने बैंक में जा सकते हैं, जहां आपका खाता खुला है। इसके अलावा, आप अपने मोबाइल या जन सुविधा केंद्र जाकर भी अपनी नाम की सूची में चेक कर सकते हैं।

18वीं किस्त की जांच करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान जल्दी से अपनी किस्त की राशि चेक कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को सबसे पहले पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और “लाभार्थी स्थिति” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, किसान को अपना आधार या खाता नंबर दर्ज करना होगा। फिर “डेटा प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें ताकि किसान की स्थिति और भुगतान विवरण देख सकें।

इस प्रक्रिया के बाद, सिस्टम आपकी अनुरोध प्रक्रिया को पूरा करेगा और पीएम किसान डेटाबेस की जांच करेगा। इसके बाद लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर जानकारी आसानी से दिखाई देगी।

इसे भी पढ़े: BSNL का 70 दिन का प्लान: अनलिमिटेड कॉल, 2GB डेली डेटा सिर्फ ₹197

इसे भी पढ़े: Video देखें: आपके लिए सबसे बेहतरीन LIC योजना

योजना की पात्रता कैसे चेक करें

इसके लिए, आपको पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और लाभार्थी सूची पेज पर क्लिक करना होगा। फिर आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद, आप लाभार्थी सूची देख सकते हैं और अपना नाम जल्दी से चेक कर सकते हैं।

सरकार सालाना तीन किस्तें देती है

मोदी सरकार हर साल किसानों को तीन किस्तों में कुल ₹6,000 प्रदान करती है, जिसमें प्रत्येक किस्त ₹2,000 होती है। केंद्र सरकार ने 17वीं किस्त की राशि 18 जून को जारी की थी। लगभग 12 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं। केवल वही किसान जो सभी शर्तों को पूरा करते हैं, इस योजना का लाभ उठाते हैं।

लोग ये भी पढ़ रहे: त्योहारों में शुरू करें यह बिजनेस, कमाएं लाखों रुपये

Recent Post

Your Daily Source for News and Entertainment: BreakingDaily.in

Welcome to BreakingDaily.in, where our commitment to delivering fresh news and entertainment shines through. This isn't just a website—it's a community fueled by passion and hard work.

BreakingDaily.in—where every visit brings you closer to the news and entertainment you love!